X Close
X

माफियाओं से मुक्त हो गई 150 करोड़ जमीन


jabalpur-mp-land-mafia-150-crore-land-free-government-land-possession-plotting-news-in-hindi-302395
Jabalpur:

पलपल संवाददाता, जबलपुर. एमपी के जबलपुर में भूमाफियाओं ने अधिकारियों से सांठगांठ कर करीब 150 करोड़ रुपए की जमीन को कब्जा कर प्लाटिंग कर दी, मकान बना लिए. जिसे माफिया दमन दल ने जमींदोज कर दिया, दमन दल की कार्यवाही से भूमाफियाओं में हड़कम्प मचा हुआ है, जिन्होने सरकारी जमीनों को कब्जा कर करोड़ों रुपए मना लिए. प्रशासनिक अधिकारियों की माने तो अभी भी शिकायतें मिल रही है, जिनकी जांच करते हुए आगे भी कार्यवाही की जाएगी.

बताया जाता है कि मध्यप्रदेश में अवैध कारोबारियों से लेकर भूमाफियाओं के खिलाफ अभियान चलाकर कार्यवाही की जा रही है, जिसके चलते जबलपुर में माफिया दमन दल ने भूमाफियाओं के खिलाफ अभियान चलाते हुए कार्यवाही की है, जिसके चलते अभी तक दमन दल ने डेढ़ सौ रुपए की शासकीय जमीन को भूमाफियाओं से मुक्त कराया है, भूमाफियाओं ने शासकीय जमीनों की प्लाटिंग कर बेच दिए, यहां तक कि लोगों ने जमीनों पर मकान तक बना लिए, जिन्हे तोड़ दिया गया. यहां तक कि माफियाओं ने कालोनियों के पार्क तक अपने कब्जे में ले लिए. बिल्डरों ने आफिस बना लिए, जिसपर कभी किसी की नजर नहीं पड़ी, अभियान न चलता तो सबकुछ यथावत चलता ही रहता. शहर से लेेकर ग्रामीण क्षेत्र में भूमाफियाओं ने सरकारी जमीनों पर कब्जा कर होटल, रेस्टारेंट व ढाबा तक खोल लिए. जहां से अपने कारोबार को संचालित किया जाता रहा है.

जिला प्रशासन के अधिकारियों की माने तो भूमाफियाओं के खिलाफ लगातार शिकायतें आ रही है, जिन्हे सूचीबंद कर फिर से अभियान चलाकर कार्यवाही की जाएगी. अभियान से भूमाफियाओं में हड़कम्प व अफरातफरी तो मची हुई है. आने वाले दिनों में फिर अभियान चलाकर कार्यवाही की जाएगी. अभियान की खासबात तो यह है कि कार्यवाही के दौरान नए नए खुलाए हुए है, जिसमें सरपंच के परिवार ने ही 25 एकड़ शासकीय जमीन को कब्जे में कर रखा था. रांझी क्षेत्र में बर्खास्त पुलिस कर्मी चंद्रप्रकाश दुबे ने बिना नक्शा पास कराए, बिना अनुमति के तीन मंजिला बिल्डिंग बना ली, जिसे प्रशासन ने जमींदोज कर दिया गया. ऐसे कई मामले अभियान के दौरान सामने आए है.